ज्ञान पहेलियाँ उत्तर सहित-51+paheliyan uttar sahit 2023

 कठिन पहेलियाँ उत्तर सहित 2023

ज्ञान पहेलियाँ उत्तर सहित

Paheliyan uttar sahit

पहेली और जवाब इन हिंदी के इस बेस्ट पहेली Collection में आपका स्वागत है दोस्तों, वैसे तो हम रोज अपने शरीर की कशरत करते हैं। पर आज इस 51+ज्ञान पहेलियाँ उत्तर सहित के इस पहेली Collection में हम आपकी दिमागी कशरत करवाएँगे। यह पहेलियाँ ख़ास आपके लिये है, हम यहाँ पर "51+ chhoti paheliyan", paheliyan uttar sahit 2023,मजेदार पहेलियाँ उत्तर सहित का बेहतरीन कलेक्शन हिंदी में इमेजेस के साथ साझा कर रहे हैं। जिसे आप अपने किसी मित्र और रिश्तेदार से पुंछ कर उनकी परीक्षा ले सकते हैं। अगर आपको हमारी ये पहेलियाँ पसंद आती हैं तो अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ share अवश्य करें। तो चलिये इसी के साथ शुरू करते हैं हमारी आज की " ज्ञान पहेलियाँ उत्तर सहित " तो चलिये शुरू करते हैं। 


ज्ञान पहेलियाँ उत्तर सहित

Paheliyan uttar sahit

ये धनुष है सबको भाता,
मगर लड़ने के काम न आता।
--इंद्रधनुष


पीपल की डाल पर,
बैठी वह गाती है !
तुम्हें हमें अपनी बोली से वह संदेश सुनाती है !
--चिड़िया


ऐसी कौन सी चीज है?
जिसे आप दिनभर उठाते और रखते रहते हैं!
उसके बिना हम कहीं जा भी नहीं सकते!
--कदम

ऐसी कौन सी चीज है? जो जून में होती है
दिसंबर में नहीं आग में होती है पानी में नहीं!
--गर्मी


बाहर से हरा, अंदर से पीले मोती के दाने,
सब लोग हैं, इसके दीवाने !
--भुट्टा


ऐसी कौन-सी चीज है जो पानी पीते ही मर जाती हैं?
--प्यास


ऐसा कौन हैं जिसके पास शब्द
बहुत हैं लेकिन बोलता नहीं?
--किताब


ऐसा क्या है जिसे हम देख सकते हैं,
लेकिन छू नहीं सकते ?
--सपना


whatsapp riddles in hindi with answers

जरा-सी बिटिया,
गजभर की चुटिया।
--सुई धागा


ऐसी कौन सी वस्तु है,
जो रात मे है, पर दिन मे नहीं,
चतुर मे है, पर चालाक मे नहीं,
स्वर मे है,पर व्यंजन मे नहीं।
--अक्षर 'र'


अंधे मुझको नहीं जानते,
काना कुछ पहचानो,
जिनको दिखाई कम देता,
वे मेरे दीवाने।
--चश्मा


Paheliyan uttar sahit 2023

टपक टाइयाँ रोइयाँ नाय,
चार तंगरी नाय।
--मेढक


हजार लाख में रहे अंधेरा,
मात्र एक में ही उजाला।
--चाँद


काला मूंह लाल शरीर,
कागज को वह खाता |
रोज शाम को पेट फारकर
कोई उन्हे ले जाता ||
--लेटरबॉक्स


बाँस जैसा डूबला-पतला
हूँ रस से भरा,
चाहे मुझे छीलकर खाओ,
या चबाकर रस निकालो |
--गन्ना


लिखता हूँ पर पेन नहीं,
चलता हूँ पर गाड़ी नहीं,
टिक-टिक करता हूँ,
पर घड़ी नहीं|
--टाइपराइटर


logical riddles in hindi with answers

पंख हैं, पर नहीं मैं पक्षी,
क्योंकि न मैं देती अंडे।
चल सकु पर जानवर नहीं,
जानो नहीं तो पड़ेंगे डंडे।
--चमगादर


एक चीज ऐसी कहलाए ।
हर मजहब का आदमी खाए।
--कसम


चाँद सा मुखड़ा, तन चमकीला,
सभी को भाता फिर भी,
जल्दी न आता।
--रुपया


वह क्या है? जो होता छोटा,
पर खलता बड़ा।
--दहीबड़ा


तीन अक्षर का मेरा नाम,
थके हुए को मैं दूँ आराम,
बीच कटे तो पग बन जाऊँ,
सबके मन को मैं भाऊँ।
--पलंग


पक्षी एक देखा अलबेला,
पंख बिना उड़ रहा अकेला।
बांध गले मे लंबी डोर,
नाप रहा अंबर का चोर।
--पतंग


हाथ पैर लकड़ी पेट गढ़ा,
जो न समझे उसका बाप गधा।
--नाथ


खेत है मिट्टी नहीं,
नदी है पानी नहीं।
--तस्वीर


छोटी चिड़िया फुलकए जाय,
सौसे दुनिया लुटल जाय।
--आग


लाल घड़ी मैदान खड़ी,
साया साड़ी हरी हरी।
--मिरचाई

लिख लोढ़ा पढ़ पत्थर,
कहलावे पंडित।
--कुम्हार


फुले ना फले, टोकर भरी टूटी।
--धान


riddles in hindi with answers

ऐस कौन मिले समान,
देश भर में एक दाम।
--डाक टिकट


जितना काटो बढ़ती जाय,
तुममें कोई नाम बताय।
--गढ़ा


घर बसे एक प्यारा दुश्मन,
क्षण मे मारे जान।
पवन प्रकाश आवाज दे,
बोलो उसका नाम।।
--बिजली


एक पेड़ के बारह डाली,
हर डाली मे तीस पात।
पंद्रह काला पंद्रह उजला,
सब मानों मेरी बात।।
--साल महीना दिन


राजा रानी सुनो कहानी
एक घड़े मे दो रंग का पानी।
--अंडा


paheliyan uttar sahit 2021

एक बहादुर ऐसा वीर,
गाना गाकर मारे तीर।
--मच्छर


घोड़ा हूँ मैं घोड़ा हूँ,
काले बन में रहता हूँ,
लाल पानी पिता हूँ,
सब मुझसे है परेशान।
--जुएँ


मैं छोटा सा फकीर,
मेरे पेट में हैं लकीर।
--गेंहू


एक लड़का माली का
कुर्ता पहने जाली का
अंदर से यह काम करें
पत्थर को सलाम करें।
--नारियल


ले दातों की बड़ी कतार,
सिर पर नाचे काठ कहार,
उसके बिना न रहती नारी,
एक अचम्भा है भारी।
--कंघी


काला घोड़ा, गोरी सवारी,
एक के बाद, एक की बारी।
--रोटी


हरी थी मन भरी थी,
लाल मोती जड़ी थी।
राजा जी के खेत में,
दोशाला ओढ़े खड़ी थी।।
--भुट्टा


आदि कटे तो वन बन जाऊँ,
मध्य कटे तो जिन,
अंत कटे तो जीव बताता,
अक्षर केवल तीन |
--जीवन


चार शब्द का वाक्य बनाना।
उल्टा सीधा एक समान।।
--दो केला लाके दो


कितने रंगो से तन मेरा,
रच-रच कौन सजाता |
फूल गोद मे ले-लेकर,
झूला रोज झूलाता |
--तितली


जवानी में एक भरकी,
बूढ़ारी में तीन भुरकी।
--छिंगा


लाल हरे सब मोती से,
पैदा होते खेत से,
बड़े दूर से आते हैं,
बड़े चाव से खाते हैं।
--अंगूर


काली हूँ,मैं काली हूँ,
काले वन मे रहती हूँ,
लाल पानी पीती हूँ |
बताओ मैं कौन हूँ |
--जूँ


दूध की कटोरी में काला पत्थर,
जल्दी तुम बताओ सोचकर|
--आँख


एक अजगर की अजब कहानी
काला लंबी गाथा।
घर-घर उगले ठंडा पानी
कोई समझ न पाता।।
--पाइप


एक घर में कई छुछुंदर
सबके मुँह काला।
एक छुछुंदर निकल भागे
जग भये उजाला।।
--माचिस


चाची के दो कान, चाचा के नहीं कान,
चाची अति सुजान, चाचा को कुछ ना ज्ञान |
--तबा और कढाही


तीन अक्षर का मेरा नाम,
उल्टा-सीधा एक समान |
मैं हूँ एक जाती नाम |
--ईसाई


चढ़ चौकी पर बैठे रानी।
सर पर आग बदन पर पानी।।
बार- बार सर काटे जाका।
कोई नाम बतावे वाका।।
--दिया

ऐसी कोनसी चीज है जो की पानी पीने से मर जाती है ?

--प्यास 


इसी के साथ हमारी आज की " ज्ञान पहेलियाँ उत्तर सहित " का collection खत्म हुआ। आशा करता हूँ आपको हमारी ये " paheliyan uttar sahit 2023 " पसंद आई होंगी। इस पोस्ट को अपने दोस्तों और इश्तेदारों से पुंछ कर उनकी परीक्षा अवश्य लें । अपना कीमती समय देने के लिए धन्यवाद 🙏। 
एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने