Get 51+[BEST]Tough Hindi Paheliyan With Answer 2023

Tough Hindi Paheliyan With Answer


Tough Hindi Paheliyan With Answer


नमस्कार दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम पढ़ेंगे “ Riddles in hindi with answers for studentsयदि आप एक छात्र हैं तो यह पहेलियाँ खास आपके लिए हैं। इन पहेलियों का इस्तेमाल कहाँ पर करें। दोस्तों आप नीचे दिये हुए का उपयोग अपने दोस्त या फिर किसी रिश्तेदार से पुंछ कर उनकी परीक्षा लेने के लिए कर सकते हैं। तो समय को न बर्बाद करते हुए आज की अपनी “ 51+Tough riddles in hindi with answersके कलेक्शन को शुरू करते हैं। दोस्तों अगर आपको ये पहेलियाँ पसंद आती हैं तो अपने दोस्तों के साथ SHARE अवश्य कीजिएगा। तो चलिये शुरू करते हैं।

Tough Hindi Paheliyan With Answer

 Riddles in hindi with answer

Riddles in hindi with answer

छोटा-सा धागा,
सारी बात ले भागा |
Show Answer

--टेलीफ़ोन


बेशक न हो हाथ मे हाथ,
बिता है वह आपके साथ |
Show Answer

--परछाई


लकड़ी के घोड़े को,
लोहे की लगाम ।
Show Answer

--दरवाजा


जरा-सी बिटिया,
गजभर की चुटिया।
Show Answer

--सुई धागा


Tough Hindi Paheliyan With Answer 2023

मैं मरूँ मैं कटूँ |
तुम्हें क्यों आँसू आए |
Show Answer

--प्याज


एक छोटा सा बंदर,
जो उछले पानी के अंदर |
Show Answer

--मेढक


ऐसा क्या है ?
जिसे हम छू नहीं सकते
पर देख सकते हैं।
Show Answer

--स्वप्न


वह कौन सा अंधेरा है,
जो रौशनी से बनता है।
Show Answer

--परछाई


ऊँ ऊँ पैरो तले पड़ा है,
कहने को मगर मैं खड़ा हूँ ।
Show Answer

--खराऊँ


एक हाथ का प्राणी अचल,
हाथ हिलाओ निकले जल ।
Show Answer

--हैंडपंप


कमर पतली है, पैर सुहाने,
कहीं गए होंगे बीन बजाने।
Show Answer

--मच्छर


Tough Hindi Paheliyan With Answer 2023

एक पहेली मैं बुझाउ,
सिर को काट नमक छिर्काऊँ ||
Show Answer

--खीरा


चार ड्राईवर एक सवारी |
उसके पीछे जनता भारी ||
Show Answer

--मुर्दा


तीन अक्षर का मेरा नाम,
उल्टा सीधा एक समान|
Show Answer

--जहाज


बिल्ली की पुंछ रहे हाथ मे,
बिल्ली रहे जहानाबाद में |
Show Answer

--पतंग


एक घोड़ा ऐसा जिसकी छ: टांग दो सूम |
और तमाशा ऐसा देखा पीठ के ऊपर दूम ||
Show Answer

--तराजू


जो तुझमे है वह उसमे नहीं,
जो झंडे मे है वह अंडे मे नहीं |
Show Answer

--झ


हरी टोपी, लाल दुशाला |
पेट मे है मोती की माला ||
Show Answer

--लाल मिर्च


Tough riddles in hindi with answers
मेरा भाई बड़ा शैतान,
बैठे नाक पर, पकड़े कान?
Show Answer

--चश्मा


मुझमे भार सदा ही रहता,
जगह घेरना मुझको आता,
हर वस्तु से गहरा रिश्ता,
हर जगह में पाया जाता.
Show Answer

--गैस


लोहा खींचू ऐसी ताकत है,
पर रबड़ मुझे हराता है ?
Show Answer

दो अक्षर का मेरा नाम,
सिर को ढकना मेरा काम।
Show Answer

--टोपी


छोटा सा है मटकुदास,
कपड़े पहने एक सौ पचास
Show Answer

--प्याज


Tough Hindi Paheliyan With Answer

ऐसी कौन सी जगह है ,
जहां पर सड़क है पर गाड़ी नहीं ,
जंगल है पर पेड़ नहीं और
शहर है पर घर नहीं!
Show Answer

--नक्शा


एक किले के दो ही द्वार,
उनमें सैनिक लकडीदार
टकराए जब दीवारों से
खत्म हो जाए उनका संसार
Show Answer

--माचिस


वह क्या है जिसकी आँखों में,
अगर अंगुली डालो तो वह,
अपना मुँह खोल देती है?
Show Answer

--कैंची


Tough Hindi Paheliyan With Answer 2023

सोने को पलंग नहीं,
नहीं महल बनाया,
एक रुपैया पास नहीं,
फिर भी राजा कहलाया?
Show Answer

--शेर


छोटा हूं पर बड़ा कहलाता,
रोज दही की नदी में नहाते,
बता दो मैं कौन कहलाता?
Show Answer

--दही बड़ा


लंबा तन और बदन है गोल ,
मीठा रहते मेरे बोल ,
तन पर मेरे रहते छेद ,
भाषा का मैं करूं ना भेद |
Show Answer

--बांसुरी


ऐसी कौन सी चीज है ,
जिसे आप दिनभर उठाते और रखते हैं |
जिसके बिना आप कहीं भी नहीं जा सकते ?
Show Answer

--पैर (पाव)


काला घोड़ा सफेद की सवारी ,
एक उतरा तो दूसरे की बारी |
Show Answer

--तवा रोटी


सर है , दुम है , मगर पांव नहीं मेरे ,
पेट है , आंख है , मगर कान नहीं मेरे?
Show Answer

--साँप


लाल-लाल आंखें , लंबे लंबे कान।
रुई का फुहासा , बोलो क्या है उसका नाम जरासा?
Show Answer

--खरगोश


लाल-लाल आंखें , लंबे लंबे कान।
रुई का फुहासा , बोलो क्या है उसका नाम जरासा?
Show Answer

--खरगोश


तरल हूं पर पानी नहीं,
चिपचिपा हूं पर गोंद नहीं,
मीठा हूं पर चॉकलेट नहीं?
Show Answer

--शहद


पानी का देखकर, दिमाग बहुत चकराए !
पत्तों पत्तों में भरा ,चिड़िया प्यास जाए!
Show Answer

--ओस


ना काशी, ना काबा धाम,
बिना जिसके हो चक्का जाम
पानी जैसी चीज है !
फट से बताओ उसका नाम!
Show Answer

--पेट्रोल


यह आपका अधिकार है,
लेकिन आप इसका उपयोग बहुत कम करते हैं!
Show Answer

--आपका नाम


ऐसा क्या है जिसे आप,
अपने से ज्यादा दूसरे का देखते हैं ?
Show Answer

--अपना चेहरा


जिसके आगे जी, जिसके पीछे जी
नही बताओगे तो पड़ेंगे डंडे जी।
Show Answer

--जीजाजी


एक चीज ऐसी कहलाए ।
हर मजहब का आदमी खाए।
Show Answer

--कसम


वह कौन सा अंधेरा है,
जो रौशनी से बनता है।
Show Answer

--परछाई


ऐसा क्या है ?
जिसे हम छू नहीं सकते पर देख सकते हैं।
Show Answer

--स्वप्न


एक बहादुर ऐसा वीर,
गाना गाकर मारे तीर।
Show Answer

--मच्छर


चाँद सा मुखड़ा, तन चमकीला,
सभी को भाता फिर भी,
जल्दी न आता।
Show Answer

--रुपया


मैं छोटा सा फकीर,
मेरे पेट में हैं लकीर हूँ।
Show Answer

--गेंहू


Tough Hindi Paheliyan With Answer 2023

घोड़ा हूँ मैं घोड़ा हूँ,
काले बन में रहता हूँ,
लाल पानी पिता हूँ,
सब मुझसे है परेशान।
Show Answer

--जुएँ


राजा रानी सुनो कहानी
एक घड़े मे दो रंग का पानी।
Show Answer

--अंडा


एक मुट्ठी राय, सगरो छीटाय।
चुनते-चुनते, रात बिताई।।
Show Answer

--तारा


हाथ पैर लकड़ी पेट गढ़ा,
जो न समझे उसका बाप गधा।
Show Answer

--नाथ


आशा करता आज की हमारी ये Tough Hindi Paheliyan With Answer आपको पसंद आई होंगी। आपको ये पहेलियाँ कैसी लगी हमे कॉमेंट सेक्शन में जरूर बताइएगा।

1 टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें
और नया पुराने