[Best]Riddles in hindi with answers 2023

Riddles in hindi with answers




अगर आप भी “ Hard riddles in hindi with answers ” ढूंढ रहे हैं तो यह पोस्ट ख़ास आपके लिए हैं। आज के इस पोस्ट में “ Riddles in hindi with answers ” साझा कर रहें हैं । जिसे आप अपने किसी फ्रेंड या फिर अपने परिवार वालों से पुंछकर उनकी परीक्षा ले सकते हैं । तो चलिये समय को न बर्बाद करते हुए अपने आज के इस “ Logical riddles in hindi with answers ” कलेक्शन को शुरू करते हैं ।


21+Riddles in hindi with answer


पंख हैं, पर नहीं मैं पक्षी, क्योंकि न मैं देती अंडे।
चल सकु पर जानवर नहीं, जानो नहीं तो पड़ेंगे डंडे।

उत्तर - चमगादर


एक बालक देखा ऐसा, जिसने स्कूल कभी न देखा।
वह जब हिसाब देता, वह हाजिर जवाब होता है।

उत्तर - कल्क्युलेटर


एक चीज ऐसी कहलाएँ, हर कोई मजबूरी में खाये।
पर कैसी मजबूरी हाए, खाकर भी भूखा रह जाए ।

उत्तर- कसम


Hindi riddles for kids

लाल रंग की पोशाक देख, लोग मुझसे घबराए।
हरे रंग की पोशाक देख, लोग बड़े प्यार से खाये।।

उत्तर - हरी मिर्च

ऐसी कौन सी चीज है ? जो इंसान के लिए नुकसान दाई है !
लेकिन लोग उसे फिर भी पी जाते हैं !

उत्तर – पलक


बिना चूल्हे के खीर बनी, ना मीठी ना नमकीन,
थोड़ा-थोड़ा खा गए बड़े-बड़े शौकीन !

उत्तर – चुना


काला रंग मेरी शान, सबको मैं देता हूँ ज्ञान,
शिक्षक करते मुझे पर काम, नाम बताकर बनो महान ।

उत्तर – ब्लैकबोर्ड


New riddles in hindi with answer

पैर नहीं तो ‘नग’ बन जाए, सिर न हो तो ‘गर’,
यदि कमर कट जाए मेरी, हो जाता हूँ ‘नर’ ।

उत्तर – नगर


दो अक्षर का मेरा नाम, एक चीज ऐसी कहलाए ।
हर मजहब का आदमी खाए।

उत्तर – कसम


आदि आते तो आदमी बने, अंत कटे तो वीर,
मध्य कटे तो दिन रहा, नाम बताओ उनका यार ।

उत्तर – वानर



Top 21+Hindi paheliyan with answer in hindi

बोल नहीं पाती हूँ मैं, और सुन नहीं पाती ।
बिन आँखों के हूँ अंधी, पर सबको राह दिखाती।

उत्तर – पुस्तक


पास में उड़ता-उड़ता आए, छन भर देखूँ फिर छिप जाए।
बिन आग के जलता जाए, सबके मन को वह लुभाए।।

उत्तर – जुगनू


काली हूँ मैं गहरा पेट, मेज पर जाती हूँ लेट।
लोग मारते मूँह पर भाले, लिखते अक्षर काले-काले।

उत्तर – दवात


एक लड़का माली का, कुर्ता पहने जाली का
अंदर से यह काम करें, पत्थर को सलाम करें।

उत्तर – नारियल


तीन अक्षर का मेरा नाम, थके हुए को मैं दूँ आराम,
बीच कटे तो पग बन जाऊँ, सबके मन को मैं भाऊँ।

उत्तर – पलंग


घोड़ा हूँ मैं घोड़ा हूँ, काले बन में रहता हूँ,
लाल पानी पिता हूँ, सब मुझसे है परेशान।

उत्तर – जुएँ


नीला जहर भरा है जिसमे, जीभ है जिसकी दो।
सांप नहीं पर लंबा है, झट से उत्तर दो।।

उत्तर – फाउंटेनपेन


ले दातों की बड़ी कतार, सिर पर नाचे काठ कहार,
उसके बिना न रहती नारी, एक अचम्भा है भारी।

उत्तर – कंघी


एक पेड़ के बारह डाली, हर डाली मे तीस पात।
पंद्रह काला पंद्रह उजला, सब मानों मेरी बात।।

उत्तर – साल,महीना,दिन

घर बसे एक प्यारा दुश्मन, क्षण मे मारे जान।
पवन प्रकाश आवाज दे, बोलो उसका नाम।।

उत्तर – बिजली


Best Riddles in hindi with answer

हरी थी मन भरी थी, लाल मोती जड़ी थी।
राजा जी के खेत में, दोशाला ओढ़े खड़ी थी।।

उत्तर – भुट्टा


एक नगर मे गाछ गछौल, एक नगर में कुआँ।
एक नगर मे आग लगी थी, एक नगर में धुआँ।।

उत्तर – हुक्का


थोड़ा जाय तो इस्स बोले, आधा जाए तो हाए रे बाप।
पूरा जाए तो हँस कर गोरी, बोले मीठी-मीठी बात।।

उत्तर – चूड़ी


चलनी में चान चून, बद्री में रेखा।
हाय रे प्राण तुझे, कभी न देखा।।

उत्तर – इंद्रधनुष


जब चली हम बारी कुंआरी, तब पहिरली दोबर साड़ी,
जब भेला हम जोगन जोग, सड़िया खोल-खोल देखे लोग।

उत्तर – मकई के बाल

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने